Sabudana khichdi vrat recipe in hindi

By: Parag Prajapati

"साबूदाना खिचड़ी एक लोकप्रिय व्रत / उपवास व्यंजन है जो व्यापक रूप से नवरात्रि, एकादशी, श्रावण मास और शिवरात्रि जैसे त्योहारों के दौरान व्रत /उपवास में खाया जाता है।"

Sabudana Khichdi Vrat Recipe in Hindi

Ingredients 

2 कप छोटे साबूदाना 1/2 टीस्पून जीरा 2 हरी मिर्च, बिज निकाले हुए और बारीक कटी हुई 5-7 करी पत्ते 2 मध्यम आलू, उबले, छिले और कटे हुए 1/3 कप भुने हुए मूँगफली के दाने, दरदरा पीस ले 2 टेबलस्पून तेल 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर 2 टीस्पून ताजा नींबू का रस 2 टीस्पून चीनी  नमक- स्वादानुसार

3/4 कप साबूदाना को पानी से धो लें और 3 घंटे के लिए 1/2 कप पानी में भिगो ने रख दे। 3 घंटे के बाद, आप देखेंगे कि इसका आकार लगभग दोगुना हो गया होगा और वो सॉफ्ट हो गए होंगे।

Persimmon

भिगोये हुए साबूदाना में से बचा हुआ पानी निकालने के लिए उन्हें छन्नी में डालें। उन्हें 2 घंटे के लिए वैसे ही रहने दे। अगर आप साबूदाना को ऐसे नहीं रखेंगे तो वो पकाने के समय चिप चिपा हो जायेगे।

Persimmon

एक नॉन-स्टिक पैनया तले वाली कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें। अगर हो सके तो नॉन स्टिक पैन का उपयोग करे, इससे कम तेल में भी खिचड़ी बन सकती है। गरम तेल में जीरा डालें जब जीरा सुनहरा हो जाये तब हरी मिर्च और करी पत्ता डालें और उसे भूने।

Persimmon
Thick Brush Stroke

साबूदाना खिचड़ी की फुल रेसिपी के स्टेप्स जान ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

Persimmon

वर्जिन मोजितो रेसिपी

virgin mojito mocktail Recipe